वाटरप्रूफ मेकअप

मानसून के मौसम में मेकअप करते समय कुछ खास बातों पर ध्यान देना जरूरी है, तभी आप रह सकती हैं खिली-खिली। मानसून में मेकअप करने से पहले सावधानी बहुत जरूरी है। इस मौसम में स्किन पर चिपचिपाहट हो जाती है, पसीना भी बहुत आता है। पसीना ज्यादा आने से त्वचा के रोम छिद्र खुले रहते हैं।

वाटरप्रूफ मेकअप 
अगर मेकअप वाटरप्रूफ नहीं है, तो जल्दी उतर जाएगा, साथ ही रोम छिद्र खुले होने की वजह से त्वचा में गंदगी जाएगी, जिससे पिंपल, एक्ने हो सकते हैं। अब कई अच्छी कंपनियों ने आपको इस चिंता से निजात दिलाने के लिए वाटरप्रूफ मेकअप बनाए हैं। अपनी त्वचा के प्रकार को पहचानें। ये ऑयली है, ड्राई है या साधारण है। यदि ऑयली है तो आपको अधिक ध्यान देने की जरूरत है। तैलीय त्वचा पर मेकअप करने से पहले त्वचा को सही तरीके से साफ कर लें। त्वचा को साफ करने के लिए क्रीम बेस क्लींजर इस्तेमाल न करें। आजकल लिक्विड वाटर बेस क्लींजर मौजूद हैं। क्लीजिंग और बर्फ के टुकडे से चेहरे के अलावा गर्दन पर भी रबिंग करें। इससे अतिरिक्त तेल भी निकल जाएगा। इसके बाद चेहरे के दाग-धब्बों को कंसीलर सें कंसील कर लें। फिर फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन केक बेस होना चाहिए, न कि लिक्विड बेस। फाउंडेशन की पतली परत ही लगानी चाहिए, जिससे पसीना आए भी तो लकीर न बन पाए। फाउंडेशन की पतली परत लगाने के बाद पाउडर पफ से पाउडर लगाएं। पाउडर कम मात्रा में ही लगाएं। अतिरिक्त पाउडर ब्रश से हटा दें। लाइनर और मस्कारा के लिए भी वाटरप्रूफ पेंसिल ही इस्तेमाल करें। इससे पसीने या बारिश में फैलने का डर नहीं रहेगा। यदि आंखें बडी हैं तो लाइनर पतला और आंखें छोटी हैं तो लाइनर मोटा लगाएं। 

आई शैडो 
मानसून में आई शैडो लिक्विड बेस नहीं होना चाहिए, क्योंकि ये जल्दी खराब हो जाता है। पाउडर आई शैडो इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मौसम में हल्के कलर का आई शैडो ही इस्तेमाल करें। चाहें तो तीन या चार शेड मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये भी पतला कोट लगाएं। लिपस्टिक लगाने से पहले आउट लाइन बनाएं तो परिणाम अच्छे आएंगे, लिपस्टिक केवल ब्रश से ही लगाएं। स्टीकर बिंदी ही लें, फैलेगी नहीं। कुंदन या नग वाली डेकोरेटेड बिंदी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि मानसून में लाइट और मैट फिनिश वाला मेकअप ही करें। कभी भी ग्लॉसी या सिमरी मेकअप नहीं करें। सोने से पहले अच्छे मेकअप रिमूवर से ही मेकअप हटाएं।
  • मानसून में लाइट और मैट फिनिश वाला मेकअप ही करें। 
  • स्टीकर बिंदी ही काम में लें।
  • ऑयली स्किन के लिए लिक्विड वाटर बेस क्लींजर इस्तेमाल करें।
  • हमेशा फाउंडेशन की पतली परत ही लगाएं।
  • लाइनर और मस्कारा के लिए वाटरप्रूफ पेंसिल इस्तेमाल करें।

0 comments: