घरेलू प्रॉडक्ट्स से खूबसूरती


कई बार ढेरों ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स लेने के बाद भी चेहरे पर खास निखार नहीं आ पाता । ऐसे में घरेलू प्रॉडक्ट्स से खूबसूरती बरकरार रखी जा सकती है। वैसे, भी ये सस्ते और बढ़िया तो हैं ही और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है : 

अक्सर लोग स्किन की प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए ढेरों ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और कोई फायदा नहीं होता। लेकिन ऐसे में खूबसूरती पाने के लिए एक सस्ता और बढि़या ऑप्शन है घरेलू चीजों से निखार लाना। 

बेसन से पाएं निखार 
अगर सूरज की किरणों से आपकी स्किन पर डार्क पैचेज पड़ गए हैं, तो पानी की कुछ बूंदों में बेसन घोल लें और उसे पैचेज वाली जगहों पर लगाएं। यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट कर उसे ग्लो देगा। इसका फायदा आपको तकरीबन दो महीने में मिलना शुरू हो जाएगा। 

योगर्ट से मिटाएं दाग 
योगर्ट स्किन के डार्क स्पॉट्स को कम तो करता ही है और स्किन के दाग धब्बे कम करने में भी मदद करता है। यही नहीं, स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही यह उसको शाइनिंग भी देता है। 

डार्क सर्कल के लिए एलोवेरा 
आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल से परेशान हैं, तो एलोवेरा जेल को हनी के साथ मिक्स करके लगाएं। इसे लगाकर पांच से सात मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। अगर आंखों में थकान है, तो भी काफी राहत मिलेगी। 

लेमन करें ब्लीचिंग 
ब्लीचिंग के तौर पर इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है। यह ब्लैक पैचेज को कम कर देता है। ज्वार को पीसकर इसे लेमन जूस में मिला लें। पेस्ट को थिक ही रखें। इस पेस्ट से रोजाना स्क्रब करने से कुछ ही दिनों में स्किन क्लीन हो जाएगी। यह अंडर आर्म्स के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। 

महकें रोजवॉटर से 
आधा चम्मच रोज वॉटर में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिला दें। इन्हें डार्क पैचेज पर लगाएं। धीरे-धीरे ये लाइट हो जाएंगे। अगर आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स हैं, तो इस मिक्सचर को रोजाना लगाना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। दरअसल, यह नाक व फेस के डार्क एरिया को कुछ ही हफ्ते में कम कर देता है। 

तो हो जाएं तैयार इन चीजों से अपने चेहरे को एक नया लुक देने के लिए। इनको इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदायह भी है कि बिना किसी साइड इफेक्ट के ये आपको नेचरल ब्यूटी प्रदान करते हैं।

0 comments: