एसी का नहीं रखेंगे ध्यान, तो रहेंगे परेशान

एसी या कूलर के बिना गर्मियां बिताने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता, लेकिन हर साल इनके पार्ट्स बदलवाने से अच्छा है कि समय-समय पर इनकी देखभाल की ओर ध्यान दिया जाए। 


गर्मिंयां शुरू होते ही घर में एयर कंडिशनर और कूलर की जरूरत बढ़ने लगती है। फिर मई-जून महीने में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी में तो इनके बिना रह की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती। एसी और कूलर ऐसे घरेलू उपकरण हैं, जिनकी जरूरत इस मौसम में ही महसूस होती है, लेकिन हर साल इनकी रिपेयरिंग से अच्छा है कि इनकी मेनटिनेंस पर ध्यान दिया जाए। आपका एसी या कूलर गर्मी शुरू होने पर अच्छी स्थिति में मिले और पूरे सीजन ठीक से काम करे, इसके लिए जरूरी है कि इनकी रेगुलर मेनटिनेंस की जाए। 

एसी की मेनटिनेंस 

नोएडा के एयर कंडिशनर मकैनिक मनोज शर्मा बताते हैं कि एयर कंडिशनर को मेनटेन रखकर सालों-साल उसका उपयोग किया जा सकता है। एसी को मेनटेन रखने के लिए इस पर बहुत ज्यादा टाइम देने की जरूरत भी नहीं है। बस थोड़ी-सी बातों पर गौर करके आप अपने एसी की लाइफ को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इनमें से कुछ ध्यान रखने वाली बातें हैं: 

  • काम पर जाने या कमरे से देर तक बाहर रहने की स्थिति में एसी को बंद करके जाएं। इससे यूनिट के पंखे को आराम का मौका मिलेगा। बिजली की बचत भी होगी। 
  • विंडो एसी लगवाते समय इस बात का ख्याल रखें कि इस पर सूरज की रोशनी सीधे न पड़े। उत्तर या दक्षिण दिशा की दीवारों पर एसी फिट करवाना ज्यादा बेहतर रहता है, क्योंकि इन पर सूरज की रोशनी सीधी नहीं पड़ती। 
  • एसी चारों तरफ से पूरी तरह से सील होना चाहिए, जिससे गर्म हवा बाहर और ठंडी अंदर रहे। 
  • सर्दियों में एसी की विंडो यूनिट हटा दें। अगर यह संभव न हो, तो इसे सर्दी से बचाने के लिए ढककर रखें। 
  • एसी यूनिट के फिल्टर को समय-समय पर साफ करते रहें। इसके लिए एसी के प्लग को निकालकर इसके कवर को अलग करें। फिल्टर फ्रंट या बैक कवर से लगे हुए होते हैं। कभी-कभी यह कॉयल से जुड़ा हो सकता है। फिल्टर को निकालक र गर्म पानी और डिटर्जेंट से साफ करें। पूरी तरह सुखाकर ही इसे दोबारा लगाएं। फिल्टर के खराब होने की स्थिति में उसे बदल दें। 
  • कवर को भी साफ करें। इवॉपरेटर कॉयल को भी खाली करके साफ करें। ध्यान रखें कि ऐल्युमिनियम के बने हुए कॉयल के पंख टेढ़े न हो जाएं। 
  • एसी के ड्रेनेज सिस्टम की सफाई के लिए सबसे पहले ड्रेन ट्यूब को एसी से अलग करें। अगर ड्रेन ट्यूब में कोई अवरोध है, तो इसके बीच से किसी तार को गुजारकर अवरोध दूर करें। ट्यूब में एक कप क्लोरीन ब्लीच डालकर ट्यूब की सफाई करें। 

कूलर की देखभाल 

अट्टा मार्केट में कूलर की मरम्मत और असेंबल्ड कूलर का निर्माण करने वाले जमालुद्दीन खान, कूलर को मेनटेन रखने के उपायों के बारे में ये बातें बताते हैं: 

  • कूलर को हर साल पेंट कराएं। पेंट कराने से कूलर की बॉडी सुरक्षित रहती है और इसमें जंग लगने का खतरा कम हो जाता है। 
  • सीजन में कूलर की घास को कम से एक बार जरूर बदल दें। अच्छी क्वॉलिटी की घास लगवाएं। 
  • कूलर में पंखे की ग्रीसिंग हर साल कराएं। 
  • अगर संभव हो, तो कूलर को खुले में न रखें। 
  • सर्दियों में कूलर को कवर से ढककर रखें।

2 comments:

  1. नमस्‍कार,

    राजस्‍थान से नित्‍य-प्रति अनेक चिट्ठे (ब्‍लॉग) लिखे जा रहे हैं। हम जैसे अनेक हैं जो उनको पढ़ना चाहते हैं। खासकर चुनिंदा ताजा प्रविष्ठियों को।
    परंतु दिक्‍कत ये आती है कि एक जगह सभी की सूचना उपलब्‍ध नहीं है। कुछ प्रयास भी इस दिशा में हुए हैं और कुछ चल भी रहे हैं।
    हमने 'राजस्‍थान ब्‍लॉगर्स' मंच के माध्‍यम से एक प्रयास आरम्‍भ किया है। ब्‍लॉग एग्रीगेटर के रूप में। इसमें आपकी ताजा लिखी पोस्‍ट दिखेगी, बशर्ते आपका चिट्ठा इससे जुड़ा है।

    अगर आप अब तक नहीं जुडे़ तो
    http://rajasthanibloggers.feedcluster.com/
    पर क्लिक कीजिए और
    Add my blog
    पर जाते हुए अपने ब्‍लॉग का यूआरएल भरिए।
    आपका ब्‍लॉग 'राजस्‍थान ब्‍लॉगर्स' से शीघ्र जुड़ जाएगा और फिर मेरे जैसे अनेक पाठक आपकी पोस्‍ट तथा आपके ब्‍लॉग तक आसानी से पहुंचेगें।

    कृपया साझा मंच बनाने के इस प्रयास में सहभागिता निभाएं।
    आप भी जुड़ें और राजस्‍थान के अपने दूसरे मित्र ब्‍लॉगर्स को भी इस सामग्री की कॉपी कर मेल करें।
    सूचित करें।

    नित्‍य-प्रति हम एक-दूसरे से जुड़ा रहना चाहते हैं। ब्‍लॉगिंग का विस्‍तार ही हमारा ध्‍येय हैं।

    सुझाव-सलाह आमंत्रित है।

    सादर।

    दुलाराम सहारण
    चूरू-राजस्‍थान
    www.dularam.blogspot.com

    ReplyDelete
  2. दुलाराम जी जानकारी देने के लिए शुक्रिया, आप के बताये अनुसार हम जल्दी ही राजस्थानी ब्लोग्गेर्स एसोसिसन के सदस्य होंगे.

    ReplyDelete