कॉन्ट्रासेप्टिव या गर्भनिरोधक उपाय

क्या आप जानती हैं कि आपके लिए कौन सा कॉन्ट्रासेप्टिव सबसे सही है ? कहीं आप भी ऐड को देख -सुनकर कॉन्ट्रासेप्टिव का इस्तेमाल धड़ल्ले से तो नहीं कर रहीं ? अगर हां , तो जरासंभल जाइए। पेश है , बाजारमें मौजूद लेटेस्ट कॉन्ट्रासेप्टिव्स की रिपोर्ट : 

हॉरमोन बेस्डकॉन्ट्रासेप्टिव्स 
सबसे ज्यादा पॉपुलर कॉन्ट्रासेप्टिव इसी क्लास के हैं। अगर आपकी उम्र 35वर्ष से कम है और आप पूरी तरह स्वस्थ हैं , लेकिन कुछ समय तक बच्चे नहींचाहतीं , तो डॉक्टर की सलाह से इनका प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपकावजन अधिक है , आपको हार्ट , लिवर , अस्थमा , ब्लड प्रेशर या जॉन्डिस है ,तो भूलकर भी पिल्स या हॉरमोन बेस्ड कॉन्ट्रासेप्टिव न लें। यह उनके लिएभी ठीक नहीं है , जो स्मोक या ड्रिंक करती हैं। 
आइए जानते हैं इनके प्रकार - 


हॉरमोन इंजेक्शन : 
  • अगर आप रोजाना गोलियां नहीं खाना चाहतीं या वेआपको सूट नहीं करतीं , तो आप प्रोजेस्ट्रॉन के इंजेक्शन ले सकती हैं। ये 10से 13 हफ्ते तक सुरक्षा दे सकते हैं। इसके बाद आपको फिर इंजेक्शन लेनाहोगा। यह ऑव्यूलेशन को रोकता है और यूटेरस की दीवार पर म्यूकस पैदाकर देता है , ताकि स्पर्म अंदर न आ सकें। 
कितना सुरक्षित : 
  • इसे लगवाने के 24 घंटे बाद से असर शुरू होता है औरबेहद प्रभावी माना जाता है। कुछ लोगों का वजन बढ़ सकता है औरपीरियड्स अनियमित हो सकते हैं। कंसीव करने के लिए कुछ महीनों तकइंतजार करना पड़ सकता है। 
वजाइनल रिंग (Vaginal Ring)
  • बाजार में आया सबसे नया प्रॉडक्ट है रिंग। इसे महीने में एक बार इस्तेमालकरना होता है। अगर रोज पिल्स नहीं खाना चाहतीं और स्पमिर्साइड यादूसरे बैरियर्स का प्रयोग नहीं करना चाहतीं , तो यह आपके काम की है। 
  • यह 2 इंच व्यास की बेहद पतली (4 मिमी ) हॉरमोन के मिश्रण वाली एकलचीली , पारदर्शी प्लास्टिक रिंग है। इसमें मौजूद प्रोजेस्ट्रॉन और इस्ट्रोजेनहॉरमोन्स वही हैं , जो ओरल पिल्स में होते हैं। इस रिंग को आप अपने आपलगा सकती हैं। यह वजाइना में तीन हफ्ते तक लगातार थोड़ी मात्रा मेंहॉरमोनरिलीज करती रहती है , जिससे प्रेग्नेंसी नहीं होती। तीन हफ्ते बादआप इसे निकाल सकती हैं। 
कितनी प्रभावी : 
  • पिल्स से ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है यह। इसकी पोजिशन ठीक हो या न हो , फर्क नहीं पड़ता। बस आपको कंफटेर्बल होनाचाहिए। 
मुश्किल : 
  • इसकी कीमत - जो 800 रु के आसपास है।

0 comments: