Sponsored Links

Skin Problems

लाल- लाल दाने 
मैं 20 वर्षीय युवती हूं। मेरे पूरे चेहरे पर काले बाल हैं। इन्हें हटाने के लिए मैं थेरडिंग करवाती हूं, जिससे चेहरे पर लाल- लाल दाने हो जाते हैं। अब बाल धीरे- धीरे मोटे होने लगे हैं। इन्हें परमानेंट हटाने का कोई उपाय बताएं? 
अर्चना 

चेहरे के बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग करना ठीक नहीं है। लगता है कि आपकी स्किन सेंसटिव है, इसलिए थ्रेडिंग करने से चेहरे पर दाने आ जाते हैं। आपके केस में कटोरी वैक्स के ऑप्शन पर जाना ठीक रहेगा। इसके अलावा, बालों से छुटकारा पाने का एक स्थायी उपचार इलेक्ट्रोलिसिस है। यह भी आपको बालों से पूरी तरह निजात देगा। 

आंखों के घेरे काले हो रहे हैं 
मैं 15 वर्ष की हूं। मेरी आंखों के नीचे काले घेरे हैं, जो दिन- ब- दिन काले होते जा रहे हैं। इन्हें दूर करने का कोई उपाय बताए? 
सीमा 

अधिक पढ़ने लिखने, कम रोशनी में काम करने, भरपूर नींद लेने, कब्ज या तनाव में रहने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। इसलिए पढ़ते लिखते समय बीच- बीच में 10- 15 मिनट के लिए आंखों को आराम दें। पर्याप्त रोशनी में काम करें। कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लें। कब्ज न हो, इसके लिए सुबह उठकर एक गिलास ठंडा नीबू पानी पिएं। हैवी चीजों की जगह रेशे युक्त हरी सब्जियां, अंकुरित दालें और ताजे कच्चे फलों का सेवन करें। टेंशन फ्री रहें। खुली हवा में सैर करें। इसके अलावा, दिन में खूब पानी पिएं। रात को सोने से पहले आंखों पर आलू, खीरा और बर्फ का टुकड़ा मलें। इसके अलावा, चाहें तो चाय के ठंडे टी बैग आंखों पर रख सकती हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी। बाहर निकलते समय आंखों के आसपास किसी अच्छी कंपनी का आई कंटूर जेल लगाएं। नियमित तौर यह सब करने से आपके आंखों के काले घेरे दूर हो जाएंगे। 

ठोड़ी की स्किन काली 
मैं 19 वर्षीय युवती हूं। मेरी ठोड़ी के दोनों तरफ की स्किन काली है। इसे साफ करने का कोई उपाय बताएं। कोल्ड वैक्स को ठंड करके लगाना चाहिए या गर्म करके? 
नीलिमा 

आपकी ठोड़ी के दोनों तरफ की त्वचा धूप के कारण काली है। इसे साफ करने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार फेस पैक लगाएं। इन जगहों पर आप टमाटर, नीबू व खीरे के टुकड़े भी मल सकती हैं। इसके अलावा, 10 दिन में एक बार ब्लीचिंग भी करवा लें। ठोड़ी की स्किन को फेयर करने के लिए फेयरनेस क्रीम लगाएं। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम लगाना न भूलें।

0 comments: