वर्किंग वूमैन लाइफस्टाइल

भागदौड़ भरी जिंदगी में वर्किंग वूमैन के पास अपनी हेल्थ पर ध्यान देने के लिए बिल्कुल वक्त नहीं होता। जबकि ऐसा ना करके आप अपने लिए नई परेशानीया खड़ी कर रहे हैं 
........ आशु कुमार 
आजकल की स्टे्रसफुल जिंदगी में हरेक इंसान को ऑफिस में बॉस और कलीग्स के अलावा घर में वाइफ और बच्चों के साथ दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है। जाहिर है कि ऐसे में उसके पास अपनी हेल्थ पर ध्यान देने के बिल्कुल वक्त नहीं होता। लंबे अरसे तक अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाने की वजह से वे न सिर्फ बेडौल और बीमार हो जाते हैं, बल्कि उनकी जिंदगी में कोई स्पार्क या कुछ और करने की तमन्ना बाकी नहीं रह जाती। माना कि आपके ऊपर ऑफिस और घर दोनों की डबल जिम्मेदारियां हैं। लेकिन इस चक्कर में अपनी हेल्थ की ओर बिल्कुल ध्यान नहीं देकर आप न सिर्फ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर लेते हैं, बल्कि खुद ही परेशानियों को न्यौता देते हैं। इस तरह की छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स इकट्ठी होकर बड़ी परेशानी बन जाती हैं। 
लेकिन अगर आप अपने गिरते हेल्थ ग्राफ पर समय से थोड़ा ध्यान दें, तो आप अपने में सुधार करके हेल्दी लाइफ स्टाइल अपना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मौजूदा लाइफस्टाइल में सिर्फ 10 फीसदी बदलाव करना होगा और आपको बड़ा बदलाव महसूस होगा। सबसे पहले आपको रोज सुबह आधा घंटा अपनी बेहतर हेल्थ के लिए देना होगा। सुबह के वक्त आप लाइट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा, दूसरा काम आपको अपने डिनर पर विशेष ध्यान देना होगा। दरअसल, ब्रेकफास्ट या लंच में आप जो कुछ भी खाते हैं, वह आसानी से पच जाता है, लेकिन डिनर में खाया हुआ खाना इतनी आसानी से नहीं पचता। 
अगर आप सही समय पर सही डाइट लेंगे, तो आपका लाइफस्टाइल खुद ब खुद कंट्रोल हो जाएगा। अपनी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए तीन बार ज्यादा डाइट लेने की बजाय पांच बार थोड़ा-थोड़ा फूड लें। इसके साथ, अगर आप योगा, जिम, एसोबिक्स या फिर कोई और कार्डियो एक्सरसाइज करें, तो आपका वेट एक्सट्रा नहीं बढ़ेगा। हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा लंबा वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है। ज्यादा लंबा वर्कआउट करने से थकावट और बोरियत दोनों होने लगती है। बेहतर होगा कि आप थोड़ी लेकिन रेग्युलर एक्सरसाइज करें। अगर आप इन सब इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करेंगे, तो आपकी लाइफ में खुद ब खुद सुधार आ जाएगा।

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