आपकी समस्याऐ, हमारी सलाह

मैं 36 वर्षीया कामकाजी महिला हूं। मैंने पहले कभी बालों में मेंहदी नहीं लगाई, लेकिन अब लगाना चाहती हूं। बालों में मेंहदी लगाने का सही तरीका बताएं। 

नीलिमा 
आंवला पाउडर, कॉफी और मेथी के बीज का पेस्ट बना लें। अब मेंहदी में जरूरत के मुताबिक पानी मिलाकर उसमें इस पेस्ट को मिला दें। मेंहदी को लगाने से एक रात पहले लोहे की कड़ाही में भिगो दें। मेंहदी लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। धोने के बाद मेंहदी लगाने से कलर अच्छा आता है। तकरीबन तीन घंटे बाद इन्हें फिर से धो लें। ध्यान रखें कि मेंहदी को धूप व पंखे के नीचे बैठकर सुखाना नहीं है, उसे लगाकर सिर को सिर्फ ढंककर रखना है। 
मैं 17 वर्षीया स्टूडेंट हूं। मेरा रंग सांवला है। रंग साफ करने के लिए कोई क्रीम, लोशन या फेस पैक बताएं। 
मधु 
कलर साफ करने के लिए फेस को कुछ दिनों तक रोजाना हर्बल स्क्रब से साफ करें। हर्बल स्क्रब बनाने के लिए संतरे के छिलकों को पीस लें और इस पाउडर में गेहूं के आटे का चोकर व जौ का आटा मिला दें। इस पेस्ट में चुटकी भर हल्दी, केसर की एक-दो तुरियां और कच्चा दूध मिलाकर उबटन की तरह इसे चेहरे पर लगाएंं। हल्का सूख जाने पर धीरे- धीरे रगड़कर छुड़ा लें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा और आपकी स्किन निखरी हुई नजर आएगी। वैसे, ब्यूटी क्लीनिक्स में भी इन दिनों कलर फेयर होने के कई ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं। 
मैं 38 वर्षीया हाउस वाइफ हूं। पिछले कुछ महीनों से मेरे चेहरे पर अंडर आई डार्क सर्कल्स हो गए हैं। इन्हें दूर करने का कोई उपाय बताएं? 
करुणा 
अंडर आई डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए सोते समय बादाम क्रीम या बादाम के तेल में ऑरेंज ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर उससे आंखों के आस-पास की मालिश करेंं। दिन में दो-तीन बार खीरा या आलू को कद्दूकस करके आंखों पर रखें। एक ही बार में खीरे को काटकर या उसका रस निकालकर कई दिनों के लिए न रख लें। उसे फ्रेश इस्तेमाल करें, क्योंकि धीरे-धीरे इसका असर कम होने लगता है। इसके अलावा खाने-पीने का भी ध्यान रखें। रोजाना खाने में फल, दूध, हरी सब्जियां और सलाद वगैरह लें। दिनभर में कम से कम 10- 12 गिलास पानी जरूर पीएं। 
मैं 26 साल की हूं। डिलीवरी के बाद से मेरी ब्रेस्ट बहुत लूज हो गई है। इसे पहले की तरह सुडौल बनाने के लिए क्या करूं ? 
निधि 
डिलीवरी के बाद अक्सर ऐसा हो जाता है। इसके लिए कुछ स्पेशल एक्सरसाइजेज होती हैं। मसलन, हाथों को पीछे की ओर गोल - गोल घुमाएं। दोनों हाथ मोड़कर कई बार एल्बो को पीछे की ओर ले जाएं। इससे ब्रेस्ट ऊपर कीओर खींचेगी और सही शेप में आ जाएंगी। अगर आपको स्विमिंग आती है, तो बैक स्ट्रोक स्विमिंग करें। 
हमेशा सही फिटिंग वाली ब्रा ही पहनें। पौष्टिक डाइट लें। अपनी डाइट में आंवला, दूध, अंकुरित अनाज आदि शामिल करें। जैतून के तेल से ऊपर की ओर गोलाई मेंमालिश करें। किसी कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाकर आप ब्रेस्ट लाइन लिफ्टिंगट्रीटमेंट की सिटिंग्स भी ले सकती हैं। अगर इन सभी से फायदा नजर न आए, तो अंत में आप सर्जरी के जरिए भी इसे शेप में ला सकती हैं। 
आप अपनी समस्याएं इस पते पर भेजें... 
हैलो डेल्ही, 
नवभारत टाइम्स, 
सेकंड फ्लोर, 9-10 बहादुर शाह जफर मार्ग, 
नई दिल्ली-110002.

0 comments: