होम मेड साल्ट स्पा



गर्मी के मौसम की चिपचिपाहट बहुत परेशान करती है। इससे निजात पाने के लिए आप साल्ट स्पा आजमा सकती हैं। इससे वाकई आपको काफी रिलैक्स फील होगा। खास बात यह है कि आप इसे घर पर भी कर सकती है। जानते हैं होममेड साल्ट स्पा के बारे में:

गर्मी में पसीने से सभी परेशान रहते हैं। ऊपर से इसकी स्मेल रही-सही कसर भी पूरी कर देती है। ऐसे में साल्ट स्पा एक बेस्ट ऑप्शन है। वैसे, तो साल्ट स्पा पार्लर में ही करवाया जाता है, लेकिन आप चाहें, तो इसे घर पर भी कर सकती हैं। इससे आपको काफी आराम और सुकून मिलेगा।

बेस्ट है साल्ट स्पा
साल्ट बाथ आपको तरोताजा रखने के साथ ही आपकी हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा है। इससे आपकी मसल्स भी रिलैक्स हो जाती हैं। इसके अलावा, यह जॉइंट्स पेन और गठिया जैसी बीमारी में भी राहत देता है।

होम मेड साल्ट स्पा
आप घर पर साल्ट स्पा लेना चाहती हैं, तो इसके लिए नमक, सी सॉल्ट व सेंधा नमक ले सकती हैं। वैसे, मार्केट में स्पा के लिए अरोमा साल्ट, सी साल्ट और डेड सी मिनरल सॉल्ट भी आ रहे हैं। इन्हें भी आप यूज कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ये साल्ट बहुत हार्ड होते है और इन्हें प्योर फॉर्म में यूज करने से स्किन ड्राई हो सकती या इस पर रैशेज आ सकते हैं। इसलिए साल्ट में दही, पपीता वगैरह मिला सकती हैं। वहीं, मसाज स्मूद हो, इसके लिए ऑलिव ऑयल या आलमंड ऑयल मिलाना बेहतर रहेगा।

ग्लो करेगी बॉडी
ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल कहती हैं , ' इस लिक्विड को एक बाउल में तैयार करें। यह ध्यान रखें कि नमक ज्यादा ना मिलाएं। वरना बॉडी पर रैशेज पड़ सकते हैं। इस लिक्विड से पूरी बॉडी पर हल्के हाथों से मसाज करें। यह प्रोसेस 15 मिनट तक करें। इस बात का ख्याल रखें कि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक मसाज ना करें। इससे स्किन खुरदुरी हो सकती है। '

इस तरह मसाज करने से बॉडी के सारे पोर्स खुल जाएंगे। फिर हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर बाथ लें। अगर स्टीम ले सकती हैं , तो जरूर लें। इससे बॉडी के सारे टॉक्सिंस निकल जाएंगे। इसके बाद एक बाथ टब में एक चम्मच सी साल्ट या डेड सी मिनरल साल्ट डाल दें और उसमें कुछ देर तक बैठे रहें। यह आपको रिलैक्स करेगा और आपकी बॉडी को जरूरी मिनरल्स भी मिलेंगे। ब्यूटी एक्सपर्ट मंजू रावत कहती हैं , ' आप चाहें , तो इसमें संतरे व नीबू के छिलकों को भी हल्का दरदरा करके डाल सकती हैं। इससे पसीने की बदबू दूर होने के साथ ही डेड स्किन भी रिमूव होगी और आपकी बॉडी ग्लो करने लगेगी। '

फ्रेश और क्लीन लुक
ब्यूटी एक्सपर्ट सिम्मी घई कहती हैं कि अगर आप वीक में एक बार साल्ट स्पा लेती हैं , तो धीरे - धीरे आपकी बॉडी से पसीना आना कम हो जाएगा। वहीं , आपकी बॉडी धूप का सामना करने के लिए स्ट्रॉन्ग बनेगी। अगर आपकी बॉडी पर पैचेज हंै , तो वे भी धीरे - धीरे रिमूव हो जाएंगे और आपको एक फ्रेश व क्लीन अहसास दिखेगा।

कम आएगा पसीना
ब्यूटी एक्सपर्ट मंजू कहती हैं कि साल्ट स्पा लेंगी , तो आपकी बॉडी से पहले के मुकाबले पसीना 50 पर्सेंट तक कम आएगा। वहीं , इससे स्मेल भी कम होगी। अगर आप साल्ट से मसाज नहीं कर पा रही हैं , तो आप रोजाना नहाने के पानी में एक चम्मच सी साल्ट डालकर नहाएं। इससे भी आपकी बॉडी क्लीन होगी व स्किन ग्लो करने लगेगी।

एलर्जी है , तो नहीं लें
ब्यूटी एक्सपर्ट सिम्मी घई कहती हैं कि आपको चोट लगी हुई है या एलर्जी है , तो साल्ट स्पा ना लें। दरअसल , साल्ट से पेन और भी बढ़ जाएगा। ऐसे में बेहतर है कि इसे अवॉइड किया जाए। जब चोट पूरी तरह ठीक हो जाए , तभी स्पा लेना बेहतर होगा।

0 comments: