परफेक्ट भोजन के लिए जरूरी नियम



एक परफेक्ट मील के लिए जरूरी है कि आप सही चीजों को मिक्स करें और इनमें बैलेंस बनाए रखें। आइए आपको बताते हैं कुछ बेसिक रूल्स, जिन्हें अपनाकर आपका खाना टेस्टी के साथ ही हेल्दी भी हो जाएगा :

नियम - 1
हमेशा सीजन के फल और सब्जियां इस्तेमाल करें। क्या आपने कभी जून के महीने में सेब खाए हैं? इस मौसम में सेब बिना रस वाला और टेस्टलेस होता है। इसलिए याद रखें कि अगर सब्जियां व फल बिना सीजन के मिल रहे हैं, तो वे आर्टिफिशल तरीके से तैयार किए गए हैं। वे हेल्थ के लिहाज से अनहेल्दी हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सीजन के फल और सब्जियां ही खरीदें।

नियम - 2
हमेशा लोकल फल और सब्जियां ही खरीदें। सुपरमार्केट में पैकेट में रखी सब्जियां हेल्दी नहीं होती। दरअसल, ये सब्जियां अधपकी खरीदी जाती हैं और फिर इन्हें आर्टिफिशल तरीके से पकाया जाता है। इन्हें ताजा रखने के लिए केमिकल के साथ रखा जाता है, जिससे इनके नेचरल तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि सब्जियां हमेशा सब्जी वाले से ताजी ही खरीदें।

नियम - 3
नेचर के साथ चलें। वही चीजें खाएं, जो आपके रहने की जगह पर ज्यादा पाई जाती हैं। उदाहरण के तौर पर ठंडी जगहों पर रहने वाले एस्कीमोज बहुत सारा फैट खाते हैं, क्योंकि यह उनको सूट करता है। लेकिन अगर हम इतना फैट खाएं, तो वह जानलेवा हो सकता है। भारत में फल, सब्जियां, मसाले और सब्जियां बहुतायत में मिलती हैं, इसलिए हमें इन चीजों को ज्यादा खाना चाहिए।

नियम - 4
दिन का पहला आहार नाश्ता पौष्टिक व स्वादिष्ट होगा , तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं। बस फ्रिज से अपनी पसंद के फू्रटस चुनें। आजकल के मौसम में पाइनेपल , मैंगो , केला , बेरीज और सेब अच्छे फल हैं। इन्हें अच्छी तरह धोकर एक प्लेट में छोटे - छोटे टुकड़े कर लें और ठंडा करने के लिए फ्रीज में रख दें। नाश्ते के समय इस प्लेट को फ्रीज से निकालें और उसमें पुदीना और नारियल डालकर ऊपर से फ्रेश दही डाल दें। हो गया आपका पौष्टिक ब्रेेकफास्ट तैयार।

नियम - 5
गर्मियों के दिनों में खरबूजा , संतरे और तरबूज खाना भी अच्छा होता है। इस मौसम में अपने फ्रीज में ढेर सारे खीरा , टमाटर , बंद गोभी और नीबू रखें। इससे आप जब चाहें पोषक आहार का आनंद उठा सकते हैं। एक कटोरा दलिया या ओटमील में ब्राउन शुगर , कसा खजूर , किशमिश , बादाम और ब्राउन शुगर मिलाएं। यह नाश्ता आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखेगा और लंच टाइम तक भूख नहीं लगने देगा।

नियम - 6
ज्यादा तेल इस्तेमाल न करें। अपने वेज या नॉनवेज खाने पर पहले तेल लगा लें और फिर उसे पैन में पकाएं। इससे बिल्कुल भी एक्स्ट्रा तेल नहीं लगता है। तेल , घी या मक्खन को कम या ज्यादा गर्म न होने दें , यह हानिकारक होता है।

नियम - 7
खाने में हमेशा प्योर सामग्र्री का इस्तेमाल करें। जैसे , धनिया के पूरे बीजों का इस्तेमाल करें , क्योंकि बीजों में सारे तत्व होते हैं। सारे मसालों के बीज रखें और उन्हें तब ही पीसें , जब आपको जरूरत हो। अगर वे पहले से पिसे हुए है , तो वह न्यूट्रीशियन के साथ - साथ अपना टेस्ट भी खो देते हैं। बाहर से मसालों का पाउडर बिल्कुल न खरीदें। इनमें कलर व मात्रा बढ़ाने के लिए काफी कुछ मिला दिया जाता है।

नियम - 8
हमेशा अच्छी सब्जी , फिश व मीट ही खाएं। इन चीजों को बनाने के लिए पूरी सामग्र्री इस्तेमाल करें और साथ ही पूरा समय दें। इससे खाना टेस्टी बनेगा और आप खाने को पूरी तरह एंजॉय भी कर पाएंगे।

0 comments: