तेज धूप और आप की सोफ्ट स्किन



आप कितनी भी बेहतरीन ड्रेस क्यों न पहनें, लेकिन डल स्किन इसके अट्रैक्शन को कम कर देती है। ऐसे ही समर में बॉडी अच्छी खासी सन टैन की मार झेलती है। ऐसे में स्किन का शाइनिंग लुक आपको हसीन बना सकता है। जानते हैं स्किन केयर का यह समर फंडा।

बेशक आपकी ड्रेस कितनी भी स्टाइलिश और अट्रैक्टिव क्यों न हो, लेकिन अगर स्किन मुरझाई है तो इसका सारा चार्म फीका पड़ जाएगा। इसके लिए जरूरी है समर्स में स्पेशल स्किन केयर, ताकि स्किन को एक तरोताजा लुक मिल सके और आप हर पल गॉर्जियस नजर आएं।

क्लीनिंग है जरूरी
स्किन की अच्छी क्लीनिंग करना बेहद जरूरी है। अगर डेड स्किन को नहीं हटाया जाए, तो ये बहुत ही डल और ड्राई दिखती हैं। फिर चाहे आप कितना ही लोशन यूज करें, मनचाहा लुक नहीं पा सकेंगी। इसलिए एक्सफोलिएटर से हल्के हाथों से सर्कुलर मूवमेंट में बॉडी को रब करें। इसका यूज कंधे से लेकर पैरों तक करें। ध्यान दें कि फेस और नैक के लिए एक्सफोलिएटर पैक अलग हो।

ब्यूटी एक्सपर्ट मंजू रावत का कहना है, 'लाइफस्टाइल बदलने से कई स्किन प्रॉब्लम कम हो जाती हैं। ज्यादातर समय हम एसी में रहते हैं, इससे बॉडी का मॉइश्चर कम होता है। फिर पसीना ना आने से गंदगी भी बाहर नहीं आती। इससे स्किन ड्राईनेस की प्रॉब्लम बढ़ती है। बस ज्यादा पानी पीएं और सुबह-शाम वॉक करें।'

हाइड्रेशन और वैक्सिंग
बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए अपनी स्किन टाइप देखते हुए लाइट जेल बेस्ड समर लोशन लगाएं, जो जल्द स्किन में समां सके। इसे आप नहाने के बाद बॉडी सूखने पर अच्छे से लगाएं। इसके अलावा बॉडी वैक्सिंग का भी ख्याल रखें क्योंकि समर ड्रेसेज में बॉडी ज्यादा हाईलाइट होती है। आपको जो तरीका सूट करता हो, उसे अपना सकती हैं। चाहे ये रेजर से हेयर रिमूवल हो या वैक्सिंग, पर क्लीन एंड क्लिअर लुक की बात ही अलग है। ब्यूटी एक्सपर्ट सिम्मी घई का कहना है कि, 'समर्स में पसीने के साथ पॉल्यूशन भी स्किन पर चिपकता है, इसलिए डेली स्क्रबिंग करें। इसके अलावा वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर यूज करें।'

सनस्क्रीन लोशन देगा सेफ्टी
सनस्क्रीन लोशन सूरज की हानिकारक किरणों का असर आपकी बॉडी पर नहीं पड़ने देता। सन की यूवी रेज यानी यूवीए और यूवीबी , दोनों से ही बचाव जरूरी है। सनस्क्रीन ना सिर्फ धूप में बल्कि स्विमिंग और घर में खाना बनाते हुए भी लगाए रखना चाहिए। फ्लेम की हीट तक से चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। एक्सपर्ट की राय में एसपीएफ 40, 50 सनस्क्रीन अच्छी सुरक्षा देता है।

होम केयर भी बेस्ट
घर पर भी आप अपनी स्किन केयर अच्छे से कर सकती हैं। हनी क्लींजर या फ्लॉवर स्क्रब बनाकर लगा सकती हैं। योगर्ट , हनी , लाइम जूस , मिल्क , रोज वॉटर ऐसे इंग्रीडीअंट्स हैं , जो आपकी त्वचा को चमका देंगे। अगर आप सिर्फ हनी , योगर्ट और लाइम जूस का पेस्ट बनाकर भी फेस पर लगाएंगी , तो त्वचा में खासा निखार आएगा। इसे लगाने के बाद 2-3 मिनट तक मसाज भी करें।

अगर आप मिल्क के साथ हनी और लाइम जूस मिलाकर ' टैन्ड ' एरियाज पर लगाएंगी , तो ये ब्लीच का काम करेगा। वैसे , ये मिक्सचर ऑयली स्किन को खासा फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा होममेड स्क्रबिंग भी पॉसिबल है। आटे के साथ घिसी हुई गाजर , लेमन जूस , पुदीने की पत्तियां व दही मिला हुआ पेस्ट , स्क्रबिंग के काम आ सकता है। राउंड मोशन में लगाने से गंदगी गहराई से दूर होती है।

जब हो तेज धूप का सामना
वैसे , तो आपको धूप में कभी भी निकलना पड़ सकता है लेकिन बेस्ट टाइम है सुबह 12 बजे से पहले या फिर देर शाम में निकलना। लेकिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच तो ना निकलना ही बेहतर है। अगर जाना पड़ ही जाए , तो इन्हें अपना सकती हैं :
  • पहले बॉडी को पूरी तरह कवर करें।
  • स्लीवलेस , सुपर मेगा स्लीव्स या शॉर्ट्स पहनती हैं तो कॉटन दुपट्टा से बॉडी कवर कर सकती हैं।
  • सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।
  • सन ब्लॉकिंग लिप बाम का यूज करें।
  • फैशियल एक्सपोजर अवॉइड करने के लिए सन ग्लासेज लगाएं।

0 comments: