Amazing helpful Regular Habits for Loose Weight


हम सभी अपना वजन कम करना तो चाहते है लेकिन कुछ ऐसे फैक्ट है जिनसे अनभिग्य होने के कारण इसे बहुत मुश्किल टास्क मान लेते है । यहाँ ऐसे कुछ रूटीन हैबिट्स के बारे में बात करते है जिनको जानकर आसानी से बढ़ा हुआ वजन काम किया जा सकता है । 

शरीर का वजन घटाने के लिए बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा होना जरूरी है। शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर आप आसानी से वजन कंट्रोल कर सकते हैं। मेटाबोलिजम अच्छा होने पर शरीर अच्छे से कैलोरी खर्च कर पाता है, जिससे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट नहीं जमता। अगर मेटाबॉलिज्म स्लो है तो खूब एक्सरसाइज और डायटिंग करने के बाद भी वजन कम नहीं हो पाएगा। 

आइए समझे कि कैसे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाया जा सकता है ?



  1. सुबह जब भी आप बिस्तर छोड़ते है, एक गिलास गुनगुना पानी नित्य पिने की आदत डाले क्योंकि इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है जो की शरीर का फैट कम करने के लिए जरूरी है । 
  2. अगर आप रेगुलर पी जाने वाली चाय लेते है तो इसकी जगह ग्रीन टी, हर्बल टी, या लेमन टी का सेवन करे। इस चाय में मौजूद एंटी ओक्सिडेंट की वजह से आपके मेटाबोलिजम में सुधार होगा । 
  3. अगर सम्भव हो तो डेली कम से कम १५ मिनट सुबह की धुप का सेवन करे इश्स शरीर का सनलाइट बॉडी क्लॉक दुरुस्त होता है और मेटाबोलिजम में सुधर होता है । 
  4. दिन भर की भागदौड़ और तनाव भरी रूटीन लाईफ में से अपने १० मिनुत निकल के मेडिटेसन की आदत डाले इससे आपका बॉडी वेट अपने आप नियंत्रित होगा । 
  5. सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स (अंकुरित दाल ), दूध, ऑट्स, पनीर, बीन्स आदि ले, और यदि आप अंडा पसंद करते है तो वह भी नाश्ते में लिया जा सकता है । 
  6. दोपहर के लंच में भी तेल, शुगर आदि के सेवन को अवॉइड करे व अधिक से अधिक मात्रा में स्प्राउट्स (अंकुरित दाल ), पनीर, बीन्स, भुने हुए चने, दही आदि का सेवन करे । 
  7. जब भी आपको मौका मिले तो पैदल चले, और यदि सम्भव हो तो दिन में कभी भी ३० मिनट की वाक करने की आदत डाले । 
  8. लिफ्ट का कम से कम यूज करे और सीढ़ियों से चढे उतरे । इससे जल्दी फैट बर्न होगा । 
  9. सादा निम्बू पानी का सेवन कभी भी किया जा सकता है, इससे डायजेसन में सुधर आता है और जल्दी फैट बर्न होता है । 

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