Sponsored Links

इंटरनेट एडिक्शन

कुछ समय पहले मेरे करीबी दोस्त पढ़ाई के लिए बाहर चले गए थे, लेकिन मै यहीं रहा। दोस्तों से बात करने और नए दोस्त बनाने के लिए मैंने इंटरनेट पर वक्त बिताना शुरू कर दिया लेकिन अब इसकी इतनी आदत हो गई है कि इसका असर मेरी पर्सनल लाइफ पर पड़ने लगा है। सुबह उठते ही मुझे नेट ऑन करके किसी से चैट करने का मन करता है। क्या आप इस प्रॉब्लम को दूर करने में मेरी मदद कर सकते हैं, क्योंकि जब मैं किसी से चैट नहीं करता हूं, तो मुझे बहुत बेचैनी व अकेलापन महसूस होता है?


अंकित 

इंटरनेट एडिक्शन के अपने साइकॉलजिकल व इमोशनल साइड इफेक्ट्स हैं। पिछले कुछ समय में की गईं रिसर्च बताती हैं कि ज्यादा समय तक नेट पर रहने वाले लोगो को रीयल लाइफ प्रॉब्लम्स आती हैं। ऐसा खासतौर पर उनके साथ ज्यादा होता है, जो सेक्स को लेकर बात करते हैं। उन्हें नेट की इतनी आदत हो जाती है कि इसके बाद वह शादी, परिवार और काम पर ध्यान ही नहीं दे पाते। ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि आप इस मुद्दे पर किसी काउंसिलर से बात करें। वह जरूरत के मुताबिक आपकी मदद करेगा। इसके अलावा, खुद को अपने इंटरेस्ट के कामों में बिजी रखने की कोशिश करें। अपना एक शेड्यूल बनाएं और उसके मुताबिक चलें। इस तरह आपको इस बात से बाहर आने में खासी मदद मिलेगी। 

अगर आपकी भी कोई परेशानी है, जिसे लेकर आप किसी से बात नहीं कर पा रहे हैं, तो हमें लिखें 

0 comments: