Sponsored Links

चेहरे पर कत्थई रंग के तिल

मै 18 वर्षीय छात्रा हूं। मेरे चेहरे पर कत्थई रंग के तिल हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं। मैं इन से छुटकारा पाना चाहती हूं। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए? 

नीता 

तिल आमतौर पर अनुवांशिक कारणों से या फिर सूर्य की किरणों की वजह से होते हैं। लेकिन खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से भी कई बार त्वचा पर तिल ज्यादा हो जाते हैं। इसलिए खाने में संयम व एहतियात बरतना जरूरी है। जो तिल निकल आए हैं, उनसे छुटकारा पाने के लिए आपको किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से कॉस्मेटिक सर्जरी करवा सकती हैं। यह सुरक्षित व फायदेमंद तरीका है। तिल और न आएं, इसके लिए धूप में बाहर निकलने से पहले 30 एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं और साथ ही छतरी का इस्तेमाल करें। 

मेरी उम्र 21 वर्ष है। मेरे बाल बहुत ही हल्के हैं। मेरी आदत है कि नहाने के तुरंत बाद गीले बालों में ही कंघी करने लगती हूं। मुझे बार-बार कंघी करने की भी आदत है। मेरी मां का कहना है कि ऐसा करने से बालों की ग्रोथ और जड़ें कमजोर हो जाती हैं। 
गरिमा 

दरअसल, गीले बालों को कंघी से सुलझाने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन कंघी ज्यादा जोर से नहीं करनी चाहिए। दरअसल, इस वजह से ही बाल टूटने लगते हैं। तौलिए से बार-बार गीले बालों को न झटकें। जहां तक बालों में बहुत बार कंघी करने की बात है, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

आंखों को अट्रैक्टिव बनाने के लिए क्या करना चाहिए? 
सविता 

आंखों को अट्रैक्टिव बनाने में आई शैडो, आई लाइनर और मस्कारा कुछ जरूरी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स है। इनका सही इस्तेमाल आंखों को ग्लैमरस बना देता है। इसके लिए ड्रेस के कलर से एक कलर हल्के आई शैडो का इस्तेमाल करें। आंखों की आउट लाइनिंग बनाने के लिए आईलाइनर लगाएं, इससे आंखें बड़ी व आकर्षक लगेंगी। आंख की बरौनियों को काली, लंबी और घनी बनाने के लिए मस्कारा लगाएं। इन्हें बड़ी व सुंदर दिखाने के लिए काजल पेंसिल का यूज करें। आंखों को डिफरेंट लुक देने के लिए कलर्ड कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

0 comments: