ग्लो नेचुरली विथ मिनरल मेकअप

इन दिनों मिनरल मेकअप हर एज ग्रुप की महिलाओं को खूब भा रहा है। दरअसल, यह स्किन की केयर करने के साथ ही ग्लो भी देता है। लेकिन कुछ लोगइसको लेकर बेहद कन्फ्यूजहैं। वह यह जानना चाहते हैंकि क्या मिनरल मेकअपट्रडिशनल मेकअप से बेहतर है? क्या यह सौ फीसदी नेचरल है ? ऐसे में हम आपको बतादें कि मिनरल मेकअप नेचरलचीजों से तैयार किया जाता है, इसलिए इसमें हार्स कैमिकलयूज नहीं होते हैं। इससे स्किन ड्राई व हार्ड नहीं होती है। यही नहीं, इसमें ट्रडिशनल कॉस्मेटिक्स की खूबियां भी हैं, इसलिए कई डर्मैटोलॉजिस्ट इसे अपनाने की सलाह देते हैं। 
  
मिनरल मेकअप के फायदे 
यह बहुत ही लाइट फॉर्म में है , जिससे यह स्किन पर मास्क की तरह नजरनहीं आता। यह सेंसटिव स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसके कुछ प्रॉडक्ट्सबटैनिकल, फ्रूट एक्स्ट्रेस और विटामिन से बने हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं और एंजिंग व रिंकल्स वगैरह भी नहीं होने देते हैं। इसके अलावा, स्किन पर ग्लो आता है। इसको लगाने के बाद स्किन के रोम छिद्र बंद नहीं होते हैं और स्किन पूरी तरह सांस ले पाती है। एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि नेचरल एसपीएफ यानी सनस्क्रीन का भी काम करता है। इसकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं है, इसलिए इस प्रोडक्ट को आप कई साल तक यूज कर सकते हैं। यही नहीं, इसमें स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व जैसे परफ्यूम, अल्कोहल वगैरह भी नहीं है। 

बचें इनसे 
वैसे , कई लोगों का मानना हे कि मिनरल मेकअप के फायदे के अलावा नुकसान भी है। मिनरल मेकअप स्किन को डी - हाइड्रेट करता। इससे स्किनपर उम्र का असर जल्दी दिखाई देने लगता है। इससे रिंकल्स व झुर्रियां जल्दी आ जाती हैं। यही नहीं , यह डार्क स्किन वालों के लिए ठीक नहीं है। खैर, अगर आप भी इसे ट्राई करना चाहती हैं, तो इसे खरीदने से पहले इसकालेबल एक बार जरूर पढ़ लें। कई कंपनियां उसी नाम से आर्टिफिशल प्रॉडक्ट बनाती हैं, जिनमें ऑरिजनल चीजों का इस्तेमाल नहीं होता है। इससे स्किन नुकसान पहुंचा सकता है।

1 comment:

  1. अति सुन्दर और ज्ञानवर्धक जानकारी ........ आभार


    इसे पढ़े और अपने विचार दे :-
    क्यों बना रहे है नकली लोग समाज को फ्रोड ?.

    ReplyDelete