ब्यूटी एक्सपर्ट स्पीक

खूबसूरत दिखना और इसे महसूस करना, दो अलग-अलग बातें हैं। दरअसल, जब तक आपका दिमाग यह नहीं स्वीकारता कि आप सुंदर हैं, तब तक 'तारीफ के टोकरे' भी आपको खूबसूरत होने का अहसास नहीं दे सकते। दरअसल, आम आदमी ही नहीं, हॉलिवुड व बॉलिवुड की परियों तक की यही कहानी है: 

आपको कोई अच्छा दिखने के कितने भी कॉम्प्लिमेंट्स दे ले, लेकिन जब तक आपका दिमाग आपसे यह नहीं कहता कि आप वाकई सुंदर हैं, तब तक आप खुद को सुंदर नहीं मान सकते। दरअसल, ऐसा सिर्फ आप ही के साथ नहीं है, तमाम सिलेब्रिटीज के साथ भी कुछ ऐसा ही है। 

ऐसा नहीं है कि लोग इन्हें अट्रैक्टिव नहीं मानते थे, बावजूद इसके ये लो-सेल्फ एस्टीम का शिकार थीं। वैसे, उन्हें इस बात को स्वीकारने में कोई हिचक नहीं है कि उन्हें अपनी खूबसूरती का अंदाजा तभी हुआ, जब उनके मन उनसे ऐसा कहा। 

दरअसल, ब्यूटी और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि किसी भी इंसान की, चाहे वह महिला हो या पुरुष, आउटर ब्यूटी अंदर की स्ट्रॉन्ग फीलिंग पर डिपेंड करती है। यानी खूबसूरत दिखने की स्टेज तक पहुंचने के लिए बॉडी व लुक्स पर ध्यान देने के साथ ही दिमाग को भी भरोसा दिलाते रहना पड़ता है।

दिमाग को तैयार करें, बॉडी खुद तैयार हो जाएगी 
खूबसूरती का अहसास हमेशा साथ रखने के लिए आपको अपने दिमाग को हर पल तैयार रखना होगा। अगर आपको लगता है कि आपमें कुछ कमी है ,तो अपने दिमाग को इससे उभरने के लिए पूरी तरह तैयार रखें। आप मोटे होसकते हैं , लेकिन पॉजिटिव थिंकिंग और खुश रहने से आपका दिमाग खुशीकी ओर ही बढ़ेगा। दरअसल , आप जो भी करते हैं , उसमें दिमाग एक बहुतबड़ा फैक्टर होता है और योगा में आपको आसन व प्राणायाम के जरिएदिमाग को कंट्रोल करना सिखाया जाता है। अगर इन्हें रेग्युलर तौर परकिया जाए, तो ये दिमाग को पॉजिटिव व बॉडी को हेल्दी बना देते हैं। 
मनीष व पायल , वेलनेस एक्सपर्ट 
मान कर चलें कि आप अच्छे दिखते हैं 
ब्यूटी इंडस्ट्री के इतने बढ़ने की वजह ही लोगों में अच्छा दिखने की बढ़तीचाहत है। अच्छा दिखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप सभी एक्सपर्ट्स कीबात मानें। बल्कि आपको यह जानने की जरूरत है कि आप पर अच्छा क्यालगता है और उसे ही चुनें। जिस चीज की आपको जरूरत न हो , उसे न हीखरीदें। अपने अंदर हमेशा यह अहसास रखें कि आप अच्छे दिखते हैं , फिरचाहे आपने उस दिन बेकार ड्रेस ही क्यों न पहनी हो। ' 
जावेद हबीब , स्टाइलिस्ट और हेयर एक्सपर्ट 

हमेशा रहती है अच्छा दिखने की चाहत 
खूबसूरती को बढ़ाने व निखारने की कोशिश तो चलती ही जा रही है और किसी भी उम्र में यह चाहत खत्म नहीं होती। बकौल ब्लॉसम , 'भगवान नेसभी को यूनीक बनाया है और यह हम पर डिपेंड करता है कि हम अपनेप्लस पॉइंट उभारें। इसके लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स यूज किए जा सकते हैं, लेकिन ये भी तभी आपका साथ देंगे जब आपको यह खूबसूरत होने का अहसास अंदर से आएगा। 'वैसे, महिलाएं ही नहीं, बल्कि पुरुष भी ऐसे ही ब्यूटी डाइलेमा फेस करते हैं। उनकी परेशानियों में एक्ने, हेयर लॉस, स्टे्रचमार्क्स वगैरह रहते हैं और ये चीजें उन्हें महिलाओं जितनी ही परेशान करती हैं। 
ब्लॉसम कोचर , ब्यूटी एक्सपर्ट

1 comment:

  1. बहुत सुन्दर और ज्ञानवर्धक जानकारी दी है आपने ........ आभार

    पढ़िए और मुस्कुराइए :-
    आप ही बताये कैसे पर की जाये नदी ?

    ReplyDelete