खूबसूरती की पहचान : आकर्षक, सेहतमंद, लंबे बाल

ब्यूटी की बात करें, तो इसके कुछ मापदंड होते हैं। और इसी का एक पैमाना है खूबसूरत बाल। आकर्षक, सेहतमंद, लंबे बाल किसी की भी ब्यूटी में चार चांद लगा देते हैं। वैसे, भी अब जब इंडियन ब्यूटी पर ज्यादा फोकस हो रहा है और इंटरनैशनल पर्सनैलिटीज तक इस लुक को कैरी कर रही हैं, तो जाहिर है कि लंबे बालों की अहमियत और भी बढ़ जाती है। 

वैसे, बात इंडियन ब्यूटी की हो रही है, तो इसके कुछ अपने पैमाने हैं। दरअसल, हमारे यहां ब्यूटी को कल्चर से जोड़ने की परंपरा है। यही वजह है कि अपनी शादी के दिन हर लड़की बहुत खूबसूरत लगती है। पारंपरिक तरीके से तैयार होने के बाद उसकी सुंदरता का एक नया ही अंदाज सभी को नजर आता है। वैसे, इसी के साथ मोहक मुस्कान व व्यवहार में शालीनता के बिना भी इंडियन ब्यूटी पूरी नहीं होती। अगर किसी महिला के पास खूबसूरत बाल, प्यारी मुस्कराहट और अदब से बात करने का तरीका है, तो बेशक वह खूबसूरती की हर कसौटी पर खरी उतरती है। 

यही वजह है कि बचपन से बेटियों की परवरिश पर मां का खासा जोर रहता है कि इनमें से किसी भी चीज में कमी नहीं रहनी चाहिए। जाहिर है, खूबसूरती के एक अहम पैमाने यानी बालों की केयर पर मां अपनी बेटी के बहुत छोटी उम्र की होने से ही ध्यान देने लगती है। गौर करने वाली बात यह है कि बेटी खुद भी अपने बालों को लेकर एक्स्ट्रा कॉन्शस रहती है और उसकी खुद की ख्वाहिश भी सुंदर, लंबे व घने बालों की होती है। 

वैसे, लंबे बालों की अहमियत इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि शॉर्ट हेयर कट्स का ट्रेंड से इन-आउट होना चलता रहता है, लेकिन लंबे व खूबसूरत बाल हमेशा आपका यूएसपी रहेंगे। यही नहीं, इनके साथ आप ट्रडिशनल, वेस्टर्न, फ्यूजन - किसी भी तरह की ड्रेस कैरी कर सकती है। ये हर स्टाइल में आपका साथ निभाएंगे। 

अब जब बालों की इतनी अहमियत है, तो जाहिर है कि इनकी केयर के तमाम नुस्खे भी हैं। दादी मां के खजाने से लेकर मॉडर्न टेक्नॉलजी तक में हेयर केयर की एक बड़ी रेंज मौजूद है। लेकिन ये सभी नुस्खे एक बात जरूर कहते हैं कि बालों की अच्छी सेहत व ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। खासतौर पर मिल्क प्रोटीन, जो बालों को लंबाई, मजबूती व चमक देता है। वैसे, यह माना जाता है कि लंबे बालों को मेंटेन करने के लिए इन पर काफी ध्यान व समय देना पड़ता है, जबकि सच यह है कि मिल्क प्रोटीन से बालों को काफी पोषण मिलता है। हेयर एक्सर्पट्स का मानना है कि अगर ऐसे किसी शैंपू से बाल हफ्ते में तीन बार धोएं जाएं, तो बालों की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी और ये खूब घने व लंबे होंगे।

1 comment:

  1. बालों के बारें में आधी - अधूरी जानकारी दे कर आप ने पूछने पर मजबूर किया क्या करें जब किसी कारन से बल गिरने लगे और बचपन के लम्बे बल कटवाने पड़े . क्या फिर से बल लम्बे हो सकते हैं ? साथ ही यह भी बताएं की बाल धोने के बाद अच्छे नहीं लगते हैं रूखे - रूखे लगते हैं , तब क्या करें? धन्यवाद .

    ReplyDelete