अपने ब्रा की सही नाप कैसे लें?

यह लेख आपको आपका ब्रा साइज मापने के लिये तरीका बतायेगा जिससे आपको आपके ब्रा के साइज तथा ब्रा का कप साइज (Chest Size and Cup Size) का सटीक नाप मिलेगा । स्तन के साइज का माप तथा ब्रा का कप साइज जानना इस लिये भी जरुरी है चूंकि आज कल बाजर में विभिन्न स्टाइल के विभिन्न कंम्पनियों के उत्पाद बाजर में उपलब्ध है और सभी के नम्बर या साईज का माप भिन्न होता है । कप साइज का माप अलग होता है जो आपके स्तनों को सुंदर और सुडौल दिखने के लिये आवश्यक है 

“लिंगरी स्पेशलिस्ट” एक ऐसा विशेषज्ञ होता है जिसने ब्रा की सही फिटिगं करने का ट्रेनिंग लिया हो । “लिंगरी स्पेशलिस्ट” से ब्रा की सही फिटिंग करवाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है । “लिंगरी स्पेशलिस्ट” से ब्रा की सही फिटिगं करवाने का फायदा यह है कि आपका ब्रा एकदम सही तरह से आपके वक्ष साईज फिगर के हिसाब से फिट होगा । इसके बाद आपको ब्रा साईज की अलग अलग स्टाईल की ब्रा को पहन पहन कर देखना होगा क्योंकि सभी ब्रा एक ही तरह से फिट नहीं होती । अलग अलग स्टाईल की ब्रा पहन कर देखने से आपको खुद ही महसूस हो जायेगा कि कौन सी ब्रा सबसे अच्छी तरह आपके ब्रेस्ट साईज के हिसाब से फिट हो रही है साथ ही कौन सी ब्रा आपके कपडे के अन्दर सबसे अच्छी दिख रही है । अगर आप अपना ब्रा साईज अपने घर पर ही नापने में ज्यादा सहुलियत महसूस करती हैं तो फिर नीचे लिखे स्टेप्स को अपना कर आप अपना चेस्ट साईज या वक्ष साईज का पता लगा सकती हैं ।

अपने वक्ष (ब्रेस्ट) के नीचे कपडे नापने वाला टेप लपेटें, जिससे कि टेप का सिरा वक्ष के नीचे से होता हुआ पीठ से होकर आकर आपस में मिल जाए । अब जितना टेप पर नंबर आये उसमें 5 और जोडें ।

उदाहरण के लिए आपके वक्ष का टेप के हिसाब से नाप है:
27
अब इसमें जोडें :
+5
=
32
मतलब आपका ब्रा चेस्ट साईज है: 32


उदाहरण के लिए आपके वक्ष का टेप के हिसाब से नाप है:
28
अब इसमें जोडें :
+5
=
33
मतलब आपका ब्रा चेस्ट साईज है: 34

अब आप अपने वक्ष के सबसे बडे या वक्ष के सबसे उभार वाले भाग की नाप लेंगी जिसको “बस्टलाईन” कहते हैं । इसकी नाप लेते वक्त आपके हाथ एकदम नीचे होने चाहिए अत: यह नाप आप स्वयं अकेले नहीं ले सकती हैं इसमे आपको किसी दूसरे कि मदद लेनी होगी । ब्स्टलाईन की नाप लेने में आप अपनी मॉं, बहन या दोस्त की मदद ले सकती हैं ।

आपके बस्टलाईन की नाप आपके ब्रा चेस्ट साईज नाप से ज्यादा होगी । आपके ब्रा चेस्ट साईज नाप और बस्टलाईन की नाप का अंतर ही आपका ब्रा कप साईज है ।


उदाहरण के लिए आपके बस्टलाईन की नाप है :
34”
और आपका ब्रा चेस्ट साईज नाप है (27” + 5”)
32”
अंतर हुआ 34 – 32
= 2 इंच
अत: आपका ब्रा कप साईज हुआ "B cup"

Guide to Figuring Out Bra Cup Size

लड़कियां ब्रा कप साईज कैसे मापें



Cup Size Difference
AA Cup ½ inch
A Cup 1 inch
B Cup 2 inch
C Cup 3 inch
D Cup 4 inch

0 comments: