पैरों का रखें ख्याल....

मॉनसून आ चुका है, लेकिन इसके बाद भी गर्मी कम नहीं हो रही है। वातावरण में उमस बहुत ज्यादा है। ऐसे में आप जब ऑफिस पहुंचते हैं, तो पसीने मे तर हो जाते हैं। वहीं पूरे दिन ऑफिस में शूज व बैली को पहनने की वजह से पैरों में फंगस होना आम बात है। अगर आप चाहते हैं कि गर्मी में आपके पैर ठीक रहें, तो इसके लिए जरूरी है कि आपको कुछ एहतियात बरतनी होगी, ताकि आपके पैरों में पसीने से बदबू ना आए। इसके लिए आप इन बातों का ध्यान रखें : 
  • आप जब भी ऑफिस से आएं, तो शूज उतार दें और इनकी जगह स्लीपर्स पहन लें। इससे आपके पैरों को पूरी हवा लगेगी। 
  • आप ऑकेजन के मुताबिक शूज खरीदें। वहीं चप्पल व सैंडल घर व बीच वेकेशन पर ही पहनें। अगर आप रात को मूवी देखने जा रहे हैं, तो बरमूडा के साथ फ्लोटर्स पहनें। इसमें आप कंफटेर्बल फील करेंगे। 
  • अगर आप ऑफिस में सारा दिन सॉक्स व शूज पहने रहते हैं, तो खुले वाले सैंडल खरीदें। इससे उनमें हवा आसानी से आरपार होगी और आपके पैरों में पसीने के कारण बदबू भी नहीं आएगी। 
  • आप जब सैंडल खरीदें, तो जरूरी है कि सैंडल आपके पैर को पूरा सपोर्ट करें और कंफर्टेबल हों। चूंकि गर्मी है, तो ऐसे में लूज सैंडल चुनें। इसके अलावा, मॉनसून को देखते हुए सैंडल फिसलने वाले नहीं होने चाहिए। दरअसल, हल्की-सी बारिश में भी फिसलने का डर होता है। 
  • आखिरी, लेकिन जरूरी बात यह है कि आप जब भी सैंडल पहनें, तो अपने नाखूनों को अच्छी तरह शेप दे लें। इस तरह खुले सैंडल पहनने पर ये खराब नहीं लगेंगे।

2 comments:

  1. उपयुक्त जानकारी शुक्रिया!

    ReplyDelete