ऐसे खरीदें सही परफ्यूम

गर्मी हो या सर्दी , परफ्यूम का यूज किसी मौसम का मोहताज नहीं है। हालांकि अपने लिए परफ्यूम खरीदने से पहले आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए, जानते हैं कि अच्छा परफ्यूम कैसे खरीद जाए: 
  
आपके परफ्यूम की भीनी-भीनी महक न सिर्फ आपको फ्रेशनेस देती है, बल्कि एक लेवल पर आकर यह आपकी पहचान भी बन जाती है। फिर यह अपोजिट सेक्स को अट्रैक्ट करने में भी मदद करती है। इसलिए परफ्यूम को यूं ही नहीं खरीदना चाहिए, बल्कि इसे आपको सोच-समझ कर चूज करने की जरूरत है। 
  • सबसे पहले यह समझ लें कि हर आदमी पर एक ही तरह के परफ्यूम सूट नहीं करते। यानी जरूरी नहीं है कि आपका कलीग जिस सेंट की वजह से महक रहा है, वह आपको भी सूट करेगा। दरअसल, सेंट में मौजूद केमिकल्स आपकी बॉडी की महक से मिलकर कुछ अलग तरह की खुशबू छोड़ते हैं। 
  • हमेशा एक ही फ्रेग्रेंस पर फिक्स न रहें और कभी-कभी थोड़ा अलग टाइप के कोलोन भी ट्राई करें। जहां फोरेस्ट्री सेंट्स पुरुषों में काफी पॉपुलर हैं, वहीं वनीला मस्क या फिर मरीन सेंट्स भी ट्राई किए जा सकते हैं। 
  • सेंट की खुशबू बेहतर होने के साथ-साथ इसका आपकी बॉडी को सूट करना भी बेहद जरूरी है। हो सकता है कि कोलोन में मौजूद कोई केमिकल आपकी बॉडी को सूट ना करे और आपको एलर्जी हो जाए। इसलिए हमेशा कोलोन खरीदने से पहले उसे ट्राई जरूर करके देख लें। इसके लिए ब्लॉटर कार्ड का इस्तेमाल ना करें। वैसे, इसे ट्राई करने का सबसे अच्छा तरीका उसे अपनी स्किन पर चेक करके देखना है। सेंट की खुशबू चेक करने के लिए उसको एक ही टाइम में अलग-अलग कलाइयों पर ना डालें। वरना आप कंफ्यूज हो जाएंगे और आपको समझ में नहीं आएगा कि कौन-सी खुशबू अच्छी है। 
  • परफ्यूम लेने से पहले उसे अच्छी तरह चेक करना बेहद जरूरी है, इसलिए आपको काफी सावधानी बरतनी होगी। स्टोर पर अपना पसंदीदा परफ्यूम लेकर उसे कलाई पर स्प्रे करके सूंघें। उसके बाद 10-15 मिनट इंतजार करके दोबारा सूंघें। और फिर करीब 45 मिनट के इंतजार के बाद उसे तीसरी बार सूंघें। तीसरी बार सूंघने के बाद आपको उसकी असली खुशबू का अंदाजा हो जाएगा। अगर वह अच्छा परफ्यूम है, तो उसकी खुशबू कई घंटों बाद भी बनी रहेगी। अगर आपके परफ्यूम से तीनों बार अच्छी खुशबू आई है, तो वह वाकई अच्छा है। 
  • सीजन बदलने के साथ चेंज बेहद जरूरी है। गर्मियों में जहां तेज खुशबू वाले सेंट अच्छे रहते हैं, तो सर्दियों में लाइट खुशबू वाले सेंट लगाने चाहिए। हालांकि कभी भी बहुत ज्यादा सेंट नहीं लगाना चाहिए। इससे आपके आस-पास के लोगों को परेशानी हो सकती है, जो आपका इंप्रेशन ही खराब करता है।

0 comments: