एक्सपर्ट की सलाह

अक्सर न्यूज पेपर व मैग्जीन में पढ़ने को मिलता है कि सर्दियों में बॉडी के ओपन पार्ट्स पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। क्या यह सही है?
डॉली

बिल्कुल इस मौसम में भी बॉडी के ओपन पार्ट्स पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। दरअसल, इन दिनों में भी सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें उतनी ही नुकसानदेह होती हैं, जितनी गर्मियों में।

मैं 20 वर्ष की स्टूडेंट हूं। बहुत ज्यादा पिंपल्स होने से मेरे चेहरे पर दाग हो गए हैं। कोई घरेलू उपाय बताएं, ताकि मैं इन्हें पूरी तरह दूर कर सकूं।
ललिता
कई बार छील देने से पिंपल्स चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं। इसे दूर करने के लिए आप घर पर ही स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच चोकर, एक चम्मच चंदन पाउडर में पाइन एपल जूस और रोज वाटर आधा-आधा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पांच मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। पांच मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे काफी हद तक पिंपल्स के निशान ठीक हो जाते हैं। लेकिन पिंपल्स की वजह से यदि चेहरे पर गड्ढे हो गए हैं, तो किसी कॉस्मेटिक क्लीनिक से लेजर, एएचए और यंग स्किन मास्क की सिटिंग्स लें। दिन में बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन क्रीम लगाना न भूलें। रात को सोने से पहले निशानों और गड्ढों पर एएचए युक्त सीरम लगा लें।

मैं 28 वर्षीय हाउस वाइफ हूं। सब्जी काटते समय चाकू से उंगलियों में दरारें बन जाती हैं। इससे हाथ गंदे और खुरदरे हो जाते हैं। इन्हें दूर करने का कोई तरीका बताएं।
सविता
सब्जी काटने के लिए अगर आप लोहे के चाकू का इस्तेमाल करती हैं, तो सबसे पहले इसे बदलें। इसकी जगह स्टील वाला चाकू यूज करें। जैतून के तेल से हाथों की मालिश करें, फिर इन्हें दो से पांच मिनट तक नमक मिले पानी में भिगोकर रखंे। एक कटोरी में नीबू, चीनी और मलाई मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को हाथों पर दो से चार मिनट मलें। इसके बाद हाथों को धोकर हैंड क्रीम से मालिश करें। किसी अच्छे ब्यूटी क्लीनिक से मेनिक्योर करवाना भी ठीक रहेगा।

मैं 24 वर्ष की हूं। मेरी आंखों के नीचे झुर्रियां नजर आने लगी हैं। इनसे बचने का कोई उपाय बताएं ?
सुहाना
आंखों के नीचे की स्किन बहुत नाजुक होती है। बार - बार रगड़ने से भी यह लूज हो जाती है। बादाम के तेल से हल्के हाथों से इस एरिया की तकरीबन 5 से 8 मिनट मसाज करें। रात को सोने के पहले एएचए युक्त क्रीम से भी आंखों के नीचे मालिश करना फायदेमंद रहेगा। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाना न भूलें। सनग्लासेज का इस्तेमाल भी बेहतर रहेगा। अगर तुरंत रिजल्ट चाहती हैं , तो अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से बायप्ट्रॉन और यंग स्किन मास्क की सिटिंग ले सकती हैं।

0 comments: